अटल जन आहार योजना – गरीबों को 10 रुपये में संतुलित और पौष्टिक भोजन

अटल जन आहार योजना

अटल जन आहार योजना: – दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने गरीबों के लिए एक नई अटल जन आहार योजना शुरू की है। यह योजना पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मदिवस पर शुरू की गई है। जिसमे सभी गरीब और जरुरतमंदों लोगों को 10 रुपये संतुलित और पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जाए।

क्या है अटल जन आहार योजना?

इस योजना को अटल जन आहार योजना के नाम से शुरू किया है। कियोस्क नागरिक नियमों के आधार पर 10 रुपये में भोजन खरीद सकते है। इस योजना से जन साधारण दिन के वक्त का आहार प्राप्त कर सकते है।  दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रयासो द्वारा अलग -अलग पांच खंडों में किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को मात्र 10 रूपए में  दिन के समय का भरपेट  खाना उपलब्ध करना है।

Also, Read – 

योजना के आनुसार, खाने मे पुरी, चपाती, चावल, राजमा, सब्जियां, छोले और हलवा प्रदान किया जायेगा। यह भोजन केवल 10 रूपए मे दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक ही मिलेगा। यह योजना सबसे पहले नजफगढ़ जोन के तहत मटीयाला चौक से शुरू कि गई है। इसके अलावा, एनडीएमसी ने शालीमार बाग में एक कियॉस्क से उसी लाइन पर एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया।

जब लोगों से उन्हों के मन कि पूछीं गई तो लोगों ने एक ही स्वर में कहा हम सभी लोगों निगम प्रियासो से खुश हैं। लोगों ने दिल से नगर निगम को धन्यवाद किया। यह भी उम्मिद कि जा रही है, कि निगम आगे भी इसी प्रकार कि नीतियों को लागु करता रहेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *