राजस्थान बजट 2018 – किसानों का लोन माफ और फ्री में मिलेगा बीज और किसको क्या मिला

Rajasthan Budget 2018

Rajasthan Budget 2018 (राजस्थान बजट 2018): राजस्थान सरकार ने 5वां बजट पेश किया है मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। राजस्थान सरकार ने 50 हजार तक का लोन और ओवर ड्यू पर ब्याज माफ होगा। 7,00,000 नए बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। किसानों को 2 लाख कृषि कनेक्शन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वन उपज मंडियां खोलने को कहा । सीएम राजे ने नए अस्पताल और बेरोजगारों के लिये नयी भर्ती निकालने की बात कही |

बजट की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री ने राजस्थान के 13 जिलों का पानी का संकट दूर करने के लिए 37 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है डार्क जोन वाले क्षेत्रों में पीने के पानी की समस्या को दूर करने लिये नदियों से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100 हैडपंप लगाए जायेंगे

मुख्यमंत्री ने 1000 नर्सिंग ट्रेनी कर्मियों की भर्ती के साथ साथ नये मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की इसके अलावा आयुर्वेद कॉलेज उदयपुर में नए सिलेबस की घोषणा की है।

18 करोड़ की लागत से मातृ व शिशु स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए सेंट्रल ऑक्सीजन ईकाई लगाई जाएंगी अस्पतालों को सुविदा से लेस किये जायेंगे जैसे फायर सिस्टम, सोलर सिस्टम और बैड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अपने बजट में स्कूलों का भी ध्यान रखा स्कूलों में स्मार्ट क्लासरुम होंगे अब आईटीआई की परीक्षा ऑनलाइन होंगी कौशल प्रशिक्षण के तहत अब आईटीआई कॉलेजों में सीटों को बढ़ाया गया है मदरसों को बेहतर बनाने के लिए 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। कॉलेजों में भी फ्री वाईफाई की सुविधा दी जाएगी।

बहुमंजिला मकानों की खरीद में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी सभी किसान स्थाई लगान से मुक्त होंगे। 3000 वर्ग मीटर से ज्यादा के आवासीय व रिहायशी भूखंडों पर 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

नए स्टेडियम बनाए जाने और एसएमएस में ओलपिंक साइज स्वीमिंग पूल के लिए राशि की घोषणा की है रतनगढ़ (चूरू) में नया स्टेडियम बनाया जाएगा।

यूथ आइकन स्कीम सरकार लागू करेगी जिससे खेल प्रतिभाओं को लाभ मिलेगा सरकार ने पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत क नाम पर अंत्योदय योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत 50 हजार रुपए तक लोन चार फीसदी ब्याज पर मिलेगा

मुख्यमंत्री राजे ने सात लाख नए बिजली कनेक्शन जारी किए जाएंगे

शिक्षा विभाग में 77000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

RPSC के परीक्षार्थियों को रोडवेज़ में मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है।

अलवर में नया कृषि विश्वविद्यालय खोला जाएगा।

राजकीय ITI को डिजिटल इंडिया योजना से जोड़ा जाएगा।

1,061 कांस्टेबल की भर्ती की जायेगी

2000 नए पटवारियों की भर्ती होगी

पुलिसकर्मियों का मैस भत्ता बढाया

नई तहसील खोली जाएंगी

नगर पालिकाओं की सड़कों के लिए दो हजार करोड़ रुपए की घोषणा की गई है

जयपुर में 40 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी

शहीद सैनिकों के आश्रितों के लिए 25 लाख 80 हजार रुपए देने की घोसना की

अन्नपूर्णा रसोई योजना का विस्तार होगा

सुंदर सिंह भंडारी स्वरोजगार योजना की घोषणा जिसमें 50 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा

मुख्यमंत्री सक्षम योजना से 5 लाख बालिकाओं का फायदा होगा। 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग रोडवेज में फ्री सफर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *